1 मार्च से इन लोगों को फ्री में लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन, सरकार ने किया ऐलान…

कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी से निपटने के लिए पूरे देश में टीकाकरण (vaccination) अभियान चलाया जा रहा है. कोरोना पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है. अब स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा है कि, 1 मार्च से 60 साल की उम्र पार कर चुके बुजुर्गों को वैक्सीन लगाई जाएगी. पहले सरकार की तरफ से कहा गया था कि, 50 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन मुफ्त में लगेगी. लेकिन अब सरकार ने इसमें बदलाव कर दिया है.

1 मार्च से शुरू हो रहे दूसरे चरण के वैक्सीनेशन (vaccination) के लिए केंद्र सरकार ने दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा है कि, दूसरे चरण में 45 साल से अधिक उम्र के उन्हीं लोगों को वैक्सीन दी जाएगी जो पहले से किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं. वैक्सीन लगवाने के लिए संबंधित बीमारी के कागजात दिखाने होंगे.

ये भी पढ़ें-वृन्दावन : दिव्य अमृत रस बरसेगा रसिया बाबा नगर में श्रीनाथ की अष्टयाम सेवा एवं फाग महोत्सव होंगे विशेष आकर्षण

सरकार ने कहा, 60 साल से अधिक उम्र के लोगों का ही फ्री वैक्सीन ऐप में डाटा फीड किया जाएगा. अस्पताल में दी जाने वाली वैक्सीन कोविशील्ड या फिर कोवैक्सिन होगी इसका निर्णय अभी तक नहीं लिया गया है. इसके साथ ही वैक्सीन चुनने का हक दिया जाएगा या फिर सरकार जो कहेगी वही लगवानी पड़ेगी इसपर भी कुछ नहीं बोला गया है.

आपको बता दें कि, बुधवार को केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ऐलान किया था कि, 1 मार्च से बुजुर्गों को भी कोरोना का टीका (vaccination) लगाया जाएगा. पहले चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की डोज दी जा रही है.

Related Articles

Back to top button