उन्नाव: जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक का आयोजन

उन्नाव :सांसद लोक सभा उन्नाव डा स्वामी सच्चिदानन्द हरि साक्षी महाराज जी की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक का आयोजन किया गया।

अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाहन किया है जो बधाई के पात्र है

जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की अध्यक्षता करते हुये सांसद ने उपस्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों से कहा कि कोविड-19 के तहत कोरोना वायरस से जनपद को वायरस से बचाने में सम्बन्धित विभिन्न विभागों के अधिकारियों की सराहना करते हुये कहा कि जिन्हें जो कार्य सौपा गया उसे पूरी शिद्दत के साथ अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाहन किया है जो बधाई के पात्र है।

ये भी पढ़ें-बिजनौर: एसडीओ और जई के साथ मारपीट व बनाया बंधक

पात्र लोगों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जायें

मीडिया प्रतिनिधियों से भी कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने में पूरा सहयोग करें क्योंकि मीडिया के द्वारा ही क्षेत्र के दुर्गम क्षेत्रों तक लोगों की आवाज उठाने में अहम भूमिका निभाते है। मा0 अध्यक्ष ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न विभागों की जनकल्याणकारी योजनाओं को समय से क्रियान्वयन करके पात्र लोगों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जायें।

सांसद ने जर्नादन सिंह, परियोजना निदेशक ग्राम विकास से गत बैठक की कार्यवाही के सम्बन्ध में उठाये गये बिन्दुओं से सम्बन्धित अनुपालनीय बिन्दुओं की अनुपालन आख्या के सम्बन्ध में विस्तार से सदन के सामने चर्चा की गयी।

500 आवासों के निर्माण के सापेक्ष 240 आवासों की स्वीकृति हुई

प्रधानमंत्री आवास योजना नगरीय/शहरी योजनाओं पर चर्चा करते हुये कहा कि आवास योजना से सम्बन्धित चयनित लाभार्थियों की सूची  विधायकों,  अध्यक्ष एवं जन प्रतिनिधियों को समय से उपलब्ध करा दी जाये। सदन को बताया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के घटक एएचपी आवास के अन्र्तगत ग्राम सिंगरोसी में 500 आवासों के निर्माण के सापेक्ष 240 आवासों की स्वीकृति हुई है।

नगर विकास योजना के तहत छोटा चैराहा से लोक नगर, कुन्दन मार्ग से सिंगरोसी रोड़ तथा नगर की अन्य क्षतिग्रस्त सड़कों के निर्माण को तत्काल ठीक करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये गये।

समय सीमा के अन्दर ठीक करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये

अमृत योजना के तहत नगर में डाले जा रहे विभिन्न क्षेत्रों में पेय जल पाईप लाईन से क्षतिग्रस्त सड़को को समय सीमा के अन्दर ठीक करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये गये।

राष्ट्रिय ग्रामीण पेय जल मिशन के तहत ग्रामिण एवं शहरी क्षेत्रों में केन्द्र द्वारा चलायी जा रही पेय जल योजनाओं को समय से पूरा करने एवं ग्रामीण/नगर पंचायत क्षेत्रों में बनायी गयी पानी की टंकियों को तैयार कर आम जनमानस के उपयोग हेतु सम्बन्धित विभागों को तत्काल हैण्डओवर किया जाये। जल जीवन मिशन के तहत कार्यों को तत्काल पूरा करने हेतु अधिकारियों का उत्तरदायित्व निर्धारित किया गया।

प्रश्नों एवं क्षेत्रीय समस्याओं को त्वरित हल करने के निर्देश

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये गये कि जनपद में गोवशों का संरक्षण एवं चिन्हाकन का कार्य प्राथमिकता के आधार पर पूरा कराया जाये। सदन में राष्ट्रीय स्वास्थ मिशन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण पेय जल कार्यक्रम, समेंकित विद्युत विकास/ग्रामीण आवास योजना, सभी के लिये मकान-शहरी, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, रोजगार सृजन कार्यक्रम आदि पर विस्तार से चर्चा की गयी। उपस्थित जन प्रतिनिधियों द्वारा उठाये गये प्रश्नों एवं क्षेत्रीय समस्याओं को त्वरित हल करने के निर्देश दिये गये।

जिलाधिकारी/सचिव जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) ने उपस्थित डूडा के परियोजना अधिकारी को निर्देश दिये कि सदन में उठाये गये नगर पंचायत नावबगंज में बने आवासों में बिना हैण्डओवर किये लाभार्थियों को किन परिस्थितियों में आवास आंवटन कर आवासित किया गया है। इसकी तकनीकी एवं गुणवत्ता की जांच करने हेतु समिति का गठन किया जाये।

जिलाधिकारी ने अध्यक्ष/ सांसद को आश्वस्थ करते हुये कहा कि  विधायक/जिला पंचायत सदस्य एवं अन्य जन प्रतिनिधियों द्वारा उठाये गये प्रश्नों एवं जो निर्णय सदन में लिये गये है उन्हें समय से अनुपालन कराया जायेंगा। बिन्दुवार अनुपालन आख्या समय से प्रस्तुत किया जायेंगा। जिन कार्यों में विभागों की शिकायतें एवं कार्यो में शिथिलता पायी गयी है। ऐसे विभागों के विरूद्ध जांच कर कार्यवाही की जायेंगी।

बैठक में  विधायक अनिल सिंह, श्रीकान्त कटियार, जिला पंचायत सदस्य के साथ-साथ जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति के सदस्य एवं मुख्य विकास अधिकारी डा0राजेश कुमार प्रजापति, मुख्य चिकित्साधिकारी डा आशुतोष कुमार, सयुक्त विकास आयुक्त लखनऊ मण्डल लखनऊ के अतिरिक्त जिला स्तरीय अधिकारी/जन प्रतिनिधि गण आदि उपस्थित रहें।

रिपोर्ट- सुमित यादव

Related Articles

Back to top button