बड़ी खबर : अब प्राइवेट अस्पतालों में भी इतने कम पैसों में लगेगी कोरोना की वैक्सीन, केंद्र सरकार ने तय कर दिए रेट

corona-vaccine नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन लगाने के रेट तय कर दिए हैं। जहां सरकारी अस्पतालों में कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में लगाई जाएगी वही प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना की वैक्सीन के लिए 250 रुपये चार्ज किए जाएंगे।

बता दें कि देश में कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) लगाने का दूसरा चरण शुरू हो रहा है जिसमें सरकारी अस्पतालों में 60 साल से ऊपर के व्यक्ति को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही हैं।

वही 45 वर्ष से ऊपर के वे व्यक्ति जो गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें भी कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) मुफ्त में लगाई जाएगी, वहीं अन्य लोग 250 रुपये देकर प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन का टीका लगवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-बैंकों में 1 मार्च से बदल जाएंगे ये नियम- चेकबुक, IFSC कोड में भी होगा बदलाव !

देश के कुछ राज्यों में कोरोना वायरस एक बार लौटता दिख रहा है। जहां इस बीच केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन पर बड़ा फैसला लिया है।

दरअसल, कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) तो आ चुकी है, लेकिन अबतक यह कोरोना वारियर्स को दी गई थी, लेकिन अब आम लोगों का नंबर भी आ गया है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को बताया कि 1 मार्च से 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के 10 करोड़ से ज्यादा लोगों और 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोग जिनको कोई दूसरी बीमारी है उनका टीकाकरण किया जाएगा। 10 हजार सरकारी केंद्रों पर और लगभग 20 हजार से ज्यादा निजी अस्पतालों में यह टीका लगाया जाएगा।

सरकारी में फ्री और प्राइवेट में देने होंगे पैसे …..

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि यह वैक्सीन अब प्राइवेट भी उपलब्ध होगी। जावड़ेकर के अनुसार जो 10 हजार सरकारी केंद्रों पर जाकर टीका लगवाएंगे उनको मुफ्त टीका लगेगा और जो निजी अस्पताल में लगावाएंगे उनको शुल्क देना होगा। शुल्क कितना होगा इसके बारे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 2-3 दिन में घोषणा की जाएगी। बता दें कि पहले 50 से ज्‍यादा उम्र वालों को और उन्हें कोई बीमारी होने पर कोरोना वैक्सीन लगाने की बात की गई थी लेकिन अब 45 वर्ष या इससे ज्यादा उम्र के लोग भी कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे।

Related Articles

Back to top button