UP: 11 महीनों से लॉक प्रदेश के प्राइमरी स्कूल हुए आज से अनलॉक, कोरोना गाइडलाइन के साथ लगेंगी कक्षाएं

कोरोना महामारी के चलते लागू हुए लॉकडाउन (Lockdown) के बाद अब अधिकतर स्थानों को खोल दिया गया है, लेकिन बच्चों के स्वास्थ्य की चिंता के चलते प्राइमरी स्कूल (Primary School) अभी तक बंद थे, जिन्हें प्रदेश सरकार की ओर से खोलने की अनुमति दे दी गई है। करीब 11 महीनों से बंद कक्षा एक से पांचवीं तक के उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी और निजी प्राइमरी स्कूल आज से खुल गए हैं।

ये भी पढ़े-बागपत : यमुना नदी में डूबे 6 युवक, 2 की मौत

इस आदेश के साथ कहा गया है कि स्कूल (School) खोलने के दौरान कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार की ओर से जारी कोरोना गाइडलाइन का सख्ती के साथ पालन किया जाए।

समयसारिणी के मुताबिक लगेंगी कक्षाएं

बेसिक शिक्षा परिषद की समयसारिणी के मुताबिक, स्कूल (School) सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक संचालित होंगे, जिनमें सिर्फ 50 फीसदी बच्चे ही स्कूल बुलाए जाएंगे। सोमवार और गुरुवार को कक्षा एक और पांच की कक्षाएं होंगी। मंगलवार और शुक्रवार को कक्षा दो और चार की कक्षाएं होंगी व बुधवार और शनिवार को कक्षा तीन की कक्षाएं होंगी।

कोविड गाइडलाइन का सख्ती से करना होगा पालन

प्राइमरी स्कूलों (School) के खोले जाने के आदेश के साथ ही कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार की ओर से जारी कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने को कहा गया है। सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करना होगा, तो वहीं जिन स्कूलों की संख्या अधिक है, वहां दो पालियों में कक्षाएं लगेंगी। इसके अतिरिक्त स्कूल में कक्षाएं, शौचालय, दरवाजे, हैंडल आदि को लगातार सैनिटाइज व साफ कराना होगा।

Related Articles

Back to top button