आजमगढ़ : नए राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना को लेकर CM को भेजा गया ज्ञापन

आजमगढ़ में एक नए राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना को लेकर अभी भी पेंच फंसा हुआ है। विश्वविद्यालय को पहले से चिन्हित मोहब्बत पुर गांव से हटाकर कहीं और स्थापित करने की सुगबुगाहट के बीच एक बार फिर से विश्व विद्यालय अभियान संघर्ष समिति का गठन हुआ है और इस के बैनर तले लोगों ने आज डीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन (Memorandum) भेजा।

ये भी पढ़े- UP: 11 महीनों से लॉक प्रदेश के प्राइमरी स्कूल हुए आज से अनलॉक, कोरोना गाइडलाइन के साथ लगेंगी कक्षाएं

मुख्यमंत्री को भेजे ज्ञापन (Memorandum) में लोगों ने मांग किया कि विश्वविद्यालय आजमगढ़ जिला मुख्यालय से 4 किमी दूर मोहब्बतपुर में ही बने। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आजमगढ़ जनपद में विश्वविद्यालय बनाने की घोषणा की थी और आजमगढ़ शहर से 4 किलोमीटर दूर स्थित मोहब्बतपुर में बीते 2 साल पूर्व जमीन भी अधिग्रहण कर लिया गया था लेकिन अब डूब क्षेत्र बता कर मिट्टी डालने कर नाम पर 56 करोड़ के खर्च की बात कहकर विश्वविद्यालय मुहब्बत पुर में न बनाकर अन्य स्थान में बनाने की योजना तैयार की जा रही है। जो शहर से काफी दूर ह।

जबकि पहले से तय मोहब्बतपुर जिला मुख्यालय से 4 किलोमीटर दूर है और मऊ आजमगढ़ जनपद के लोगों के लिए भी करीब है। यहां पर 327 काश्तकारों से 19 करोड़ में 15 एकड़ भूमि लेे ली गई है। इसके अलावा 38 एकड़ ग्राम समाज की है। जबकि अन्य स्थानों पर पूरी जमीन ही खरीदनी पड़ेगी। लोगों ने चेतावनी दी कि अगर विश्वविद्यालय महान नहीं बनता है तो वह आंदोलन करने के लिए बाध्य होंगे।

Report- Aman Gupta

Related Articles

Back to top button