लखनऊ: इस प्राइमरी स्कूल में अचानक पहुंचे CM योगी, चॉकलेट देकर किया बच्चों का स्वागत फिर पूछा…

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) के प्राथमिक विद्यालय (Primary School) नरही में पढ़ने वाले बच्चों का स्कूल का पहला दिन यादगार बन गया। कोरोना संक्रमण की वजह से करीब सालभर से बंद चल रहे क्लास एक से पांच तक के स्कूल मुख्यमंत्री यागी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के निर्देश पर सोमवार को फिर से खुल गए। वहीं, मुख्यमंत्री ने बच्चों का स्कूल का पहला दिन ही खास बना दिया। सुबह करीब 11 बजे मुख्यमंत्री योगी नरही के प्राथमिक विद्यालय निरीक्षण करने पहुंच गए, जहां सीएम ने न सिर्फ बच्चों को चॉकलेट देकर उनका स्वागत किया, बल्कि पढ़ाई को लेकर उनसे बात की। सीएम ने बच्चों से पूछा कि एक साल बाद स्कूल आकर कैसा लग रहा है। इस पर बच्चों ने एक साथ जवाब दिया कि बहुत अच्छा लग रहा है। करीब 20 मिनट तक सीएम स्कूल में रुके।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर उत्तर प्रदेश के क्लास एक से पांच तक के प्राइमरी स्कूल सोमवार को खुल गए। कोरोना संक्रमण के चलते एक साल से स्कूल बंद थे। बच्चों की क्लास ऑनलाइन संचालित की जा रही थी। सरकार के कोविड प्रबंधन के चलते कोरोना पर लगाम कसी गई, जिसकी तारीफ डब्लूएचओ ने भी की है। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी (Yogi Adityanath) ने 10 फरवरी से क्लास 6 से 8 तक और एक मार्च से क्लास 1 से 5 तक के स्कूल खोलने के निर्देश बेसिक शिक्षा विभाग को दिए। सोमवार को क्लास 1 से 5 पांच तक के बच्चे सालभर बाद स्कूल पहुंचे। सरकार की ओर से जारी एसओपी के तहत पहले दिन क्लास 1 व 5 के बच्चों को ही स्कूल बुलाया गया था। वहीं, विभाग की ओर से बच्चों के स्वागत के लिए स्कूल को रंग-बिरंगी गुब्बारों और झालरों से सजाया गया था।

 

बच्चे बोले- सीएम अंकल को पास से देखा

सरकारी प्राथमिक स्कूल नरही में पढ़ने वाले बच्चों के लिए पहला दिन ही खास हो गया। बच्चे कहते हैं कि उन्होंने सीएम अंकल को बहुत करीब से देखा और उनसे बात की है। सीएम अंकल ने जाते-जाते उन्हें चॉकलेट भी दी। छात्रा रचना रावत बताती हैं कि मुख्यमंत्री (Yogi Adityanath) ने उनका नाम, क्लास और घर के बारे में पूछा। स्कूल की प्रिंसिपल डॉ. रचना पांडे बताती हैं कि अचानक मुख्यमंत्री के विद्यालय में पहुंचने से पूरा माहौल ही बदल गया। बच्चों के लिए भी पहली बार यह अनूठा अनुभव रहा, जब मुख्यमंत्री उनके बीच थे।

ये भी पढ़े-इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही हड्डियों को मजबूत करता है नारियल

सीएम ने कहा- मास्क लगाना जरूरी है

बच्चों ने बताया कि सीएम अंकल ने बताया है कि मास्क लगाना बहुत ज़रूरी है। इससे हम संक्रमण से बच सकते हैं। उन्होंने बच्चों से कहा कि रोज मास्क बदलकर आना है। मुख्यमंत्री (Yogi Adityanath) ने अध्यापकों को भी निर्देश दिया कि बच्चों को कोविड नियमों की भी जानकारी देते रहिए।

सीएम बोले- रोज़ स्कूल आओगे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने लखनऊ के नरही में स्थित प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने छोटे-छोटे बच्चों से पूछा- स्कूल रोज आओगे या कभी कभी-कभी इस पर बच्चों ने कहा वो रोज़ स्कूल आएंगे। मुख्यमंत्री ने प्राथमिक विद्यालय के स्मार्ट क्लास का भी निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने बच्चों से पूछा एक साल तक स्कूल बंद थे तो कैसे पढ़ाई करते थे? इस पर बच्चों ने बताया कि वह ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे थे।

Related Articles

Back to top button