उम्मीदवारों के प्रचार-खर्च पर नजर रखने के साथ ही चुनाव आयोग अब सोशल मीडिया…

देश में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए चुनाव आयोग (Election Commission) ने भी कमर कस ली है. तारीखों के ऐलान के बाद अब आयोग ने उम्मीदवारों के चुनावी प्रचार पर नजर रखने के लिए कवायद तेज कर दी है. उम्मीदवारों के खर्च और प्रचार के साथ-साथ सोशल मीडिया पर चलने वाले हैशटैग पर भी निगाहें रखेगा. सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए जिला स्तर पर एक विशेष पैनल बनाया जाएगा. इस पैनल के जरिए हर रोज होने वाले ट्रेंड पर नजर रखी जाएगी.

आपको बता दें कि, सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए चुनाव खर्च से संबंधित पैनल ने सिफारिश की थी. जिसको आयोग (Election Commission) ने स्वीकार कर लिया. ऐसे में अब कयास लगाए जा रहे हैं कि, इस पर अमल भी इन्हीं विधानसभा चुनावों में किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- शराबी पति अपनी पत्नी को बंधक बनाकर कर रहा था मारपीट, पुलिस ने कराया आजाद

निर्वाचन आयोग (Election Commission) को सौंपी गई रिपोर्ट में कहा गया था कि, कुछ हैशटैग की पहचान कर आयोग उसपर नजर रखेगी. इसके साथ ही हैशटैग ट्रेंडिंग पर निगाह रखते हुए उन हैशटैग वाले वीडियो, व्हाट्सएप, फेसबुक, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम के अलावा अन्य सोशल मीाडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिए विज्ञापन करने वाले उम्मीदवार पर ये सेल निगरानी रखेगी.

ये भी पढ़ें- आज़मगढ़ : दिनदहाड़े हुई लूट, बदमाशों ने गाड़ी को रोक कर दी वारदात को अंजाम

चुनाव आयोग (Election Commission) में आदर्श आचार संहिता के प्रभारी विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, रिपोर्ट में ये सिफारिश की गई थी कि, जिला निर्वाचन अधिकारी की जरूरत पड़ने पर विशेष अनुमति लेकर विशेषज्ञ सॉफ्टवेयर जेवलपमेंट एजेंसी या फिर संस्थान की सेवा ले सकते हैं.

Related Articles

Back to top button