प्रतापगढ़ : हैकरों ने कैसे की एटीएम हैकिंग -देखिए लाइव

प्रतापगढ़ : एटीएम हैकिंग देखिए लाइव, डिवाइस को एटीएम से रुपये निकलने वाले हिस्से में इन्सर्ट कर रुपये निकालने लाइव डेमो दिया। पकड़े गए दो हैकरों को सीओ सिटी की टीम लेकर पहुची राजपाल चौराहे स्थित पीएनबी के एटीएम में और लाइव हैकिंग का बनाया वीडियो।

 एसपी सतपाल एंटिल ने वीडियो वायरल कर बताया कि कोहड़ौर के कोहड़ौर थाने के मदाफर बाजार स्थित एटीएम से एटीएम से दो हैकरों रोहित शुक्ल व योगेश मिश्र को पकड़ा गया जिनके पास से चोरी के 7 एटीएम कार्ड, 2 उपकरण, 1 मोबाइल, एक तमंचा 2 कारतूस 12 बोर व 2 उपकरण जिसके द्वारा एटीएम को हैक कर पैसे निकलते थे बरामद किया गया। इन आरोपियों से एसपी ने पहले डिवाइस का डेमो कराया और फिर सीओ सिटी अभय पांडेय की टीम के द्वारा पीएनबी के एटीएम में हैकिंग का प्रेक्टिल कराया गया जिसकी रिकार्डिंग भी कराई गई। एसपी ने बताया कि दोनों एटीएम से फ्रॉड कर पैसे चोरी करने का काम करते हैं।

ये लोग भिन्न-भिन्न बैंक व एटीएम के पास घूमते रहते हैं, और सीधे-साधे व्यक्तियों को देखकर धोखे से उनकी मदद करने के नाम पर उनका एटीएम कार्ड, अपने पास रखे डिवाइस की मदद से स्कैन कर लेते हैं व किसी न किसी बहाने से एटीएम धारक का पिन कोड देख लेते हैं। इसके बाद हम एटीएम कार्ड का क्लोन बना लेते हैं व पहले से देखे पिन कोड का प्रयोग कर किसी भी एटीएम बूथ से पैसा निकाल लेते हैं। उपकरण के बारे में बताया कि इस उपकरण को एटीएम के पैसे निकलने वाले जगह पर अंदर की तरफ सेट कर देते हैं, जब कोई व्यक्ति अपने एटीएम से पैसा निकालता है तो इस उपकरण में बने सामने के हुक में वे पैसे फंस जाते हैं। उस व्यक्ति के जाने के बाद हमलोग वह पैसा उपकरण के मदद से निकाल लेते हैं। पकड़े गए दोनों आरोपियों के खिलाफआइपीसी की धारा 34, 419, 420, 467, 468, 471, 411 व धारा 3/25 आर्म्स एक्ट में मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया गया। गिरफ्तारी में सम्मिलित पुलिस टीम को अपर पुलिस महानिदेशक, प्रयागराज जोन के तरफ से 50 हजार का पुरस्कार घोषित किया गया।

Related Articles

Back to top button