यूपी : सपा के 13 विधायक और MLC चुनाव में वोट मिले सिर्फ 356 जाने क्यों?

विधान परिषद चुनाव में मिली हार ने समाजवादी पार्टी की चुनौती बढ़ा दी है। ऐसे में पार्टी को नए सिरे से संगठन को दुरुस्त करना होगा। आजमगढ़ में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी को सिर्फ 356 वोट मिलना पार्टी की साख दांव पर है। इस क्षेत्र में आजमगढ़-मऊ को मिलाकर समाजवादी पार्टी के 13 विधायक हैं। इस चुनाव में पार्टी को मिले वोट इस बात का सबूत हैं । कि यहां पार्टी नेताओं का द्वंद्व थमा नहीं है। ऐसे में उपचुनाव से पहले शीर्ष नेतृत्व को कील कांटें दुरुस्त करना होगा।

विधान परिषद प्राधिकारी चुनाव में समाजवादी पार्टी के कई उम्मीदवारों ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से अपील की थी कि स्थानीय विधायकों की संयुक्त बैठक कर चुनाव की रणनीति तय की जाए, लेकिन कुछ ऐसा नहीं हुआ। ज्यादातर वरिष्ठ नेता क्षेत्र में जाने से भी इतराते रहे। कई जगह समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों ने मतदाताओं से मिलना भी जरूरी नहीं समझा। ऐसे में समाजवादी पार्टी के स्थानीय क्षत्रप भी इस चुनाव में एकजुट नहीं दिखे। समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने जिस तरह से इस चुनाव से दूरी बनाई, वह भविष्य के लिहाज से ठीक नहीं माना जा रहा है।

इसे भी पढ़े-यूपी : सरकारी अस्पतालों से रिटायर्ड चिकित्सकों की दोबारा होगी तैनाती !

 

13 विधायक और वोट मिले सिर्फ 356

विधान परिषद प्राधिकारी क्षेत्र की 35 सीट पर चुने जाने वाले 36 एमएलसी ( MLC) में अब तक 33 पर समाजवादी पार्टी काबिज थी। सात एमएलसी ( MLC) पार्टी छोड़कर बीजेपी में चले गए। सिर्फ 11 दोबारा चुनाव मैदान में थे। समाजवादी पार्टी के नए उम्मीदवारों में से 5 ने पर्चा वापस ले लिया तो 4 के खारिज हो गए। इस तरह शेष 27 सीटों पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार चुनाव लड़े थे. लेकिन सभी हार गए। खास बात यह है कि आजमगढ़-मऊ में पार्टी की हर रणनीति फेल रही। यहां आपसी लड़ाई ने समाजवादी पार्टी को सिर्फ 356 वोट मिले। जबकि दोनों जिलों को मिलाकर समाजवादी पार्टी के 13 विधायक हैं।

यहां बीजेपी के अरुणकांत यादव 1262 और निर्दलीय विक्रांत सिंह को 4077 वोट मिले हैं। ऐसे में आजमगढ़ में होने वाले उपचुनाव के मद्देनजर शीर्ष नेतृत्व को कड़े कदम उठाने होंगे। मुलायम सिंह के गढ़ इटावा-फर्रुखाबाद में भी समाजवादी पार्टी उम्मीदवार हरीश को सिर्फ 725, आगरा-फिरोजाबाद में समाजवादी पार्टी के दिलीप को 905, लखनऊ में समाजवादी पार्टी के सुनील सिंह साजन को सिर्फ 400 वोट मिल पाए हैं।

Related Articles

Back to top button